डिफेंडिंग डिज़ाइन को रोकें, प्रस्तुतिकरण समाधान शुरू करें I Design Guru (Hindi)

यदि किसी के पास एक राय होने जा रही है, तो सुनिश्चित करें कि वे परियोजना की शुरुआत से शामिल हैं। इस तरह, किसी भी विचार, चिंताओं, या देर से प्रक्रिया में संशोधन जो लोग हितधारकों के लिए नहीं करते हैं, संभवतः परियोजना को पकड़ नहीं सकते हैं।

यह बहुत बड़ा है, लेकिन यह बार-बार होता है। ग्राहक विणक, आईटी पेशेवरों, सीईओ, स्टॉक लोगों आदि को डिजाइन दिखाएंगे और वे सभी अपने दो किराए देना चाहेंगे। यदि आप इस प्रक्रिया में साइट-मैप्स, स्टाइल टाइल्स और वायर फ्रेम जैसे वैचारिक कार्य प्रस्तुत करते हैं, तो आपको फीडबैक जल्दी मिल जाएगा। सुनिश्चित करें कि हर कोई काम देखता है।

यदि आप प्रक्रिया में जल्दी से सभी हितधारकों के नाम और संपर्क जानकारी एकत्र कर सकते हैं, तो आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप एक ही समय में सभी वैचारिक कार्य और सभी कंपनियों को तैयार कंपास भेजते हैं।

और प्रतिक्रिया को अनिवार्य बनाएं, भले ही एकमात्र प्रतिक्रिया “मुझे पसंद है।”

ऐसा कोई तरीका नहीं है कि आप हर छोटी-छोटी बातों के बारे में बता सकें कि आपने एक ईमेल के माध्यम से क्लाइंट के लिए कुछ ऐसा क्यों बनाया है। यह कोशिश मत करो यदि आप ऐसा करते हैं, तो उनके पास कोई सुराग नहीं है कि आपने कुछ कैसे या क्यों डिज़ाइन किया है। यह आपको रक्षात्मक पर तुरंत डाल देगा। अब, इससे पहले कि आपको अपना विचार समझाने का मौका मिले, मेलरूम डिलीवरी बॉय अपने बॉस को यह बताने जा रहा है कि डिजाइन बहुत बॉक्सी है, या कि रंग चूसना।

एक बैठक की व्यवस्था करके रक्षात्मक होने से बचें जहां आप किसी को कमरे में एक राय के साथ अपने डिजाइन को पेश करने के लिए प्राप्त कर सकते हैं। आप ईमेल थ्रेड में आगे और पीछे के बजाय किसी भी प्रश्न का सामना कर सकते हैं।

3) “ना” कहना बहुत नकारात्मक लगता है

जब आप अपने डिजाइन को पेश करने के लिए आमने सामने नहीं होते हैं, तो आप “नहीं” कहने का जोखिम उठाते हैं, जिससे यह प्रतीत होता है कि आप समझौता करने के लिए तैयार नहीं हैं। यह उनकी परियोजना है और जब वे आपको एक बेहतर उत्पाद तैयार करने के लिए भुगतान कर रहे हैं, तो वे टीम का हिस्सा होने की उम्मीद करते हैं।

प्रस्तुति के माध्यम से, आप ग्राहक के सुझाव को सुन सकते हैं और समझा सकते हैं कि यह क्यों काम नहीं कर सकता है, और अंततः आप एक साथ एक उचित समाधान के बारे में सोच सकते हैं। यह परियोजना अंत में बेहतर रूप से समाप्त हो जाएगी क्योंकि आपके पास कुछ ऐसा होगा जो व्यापार और ग्राहक को दर्शाता है, साथ ही कुछ ऐसा भी है जो उपयोगकर्ताओं को संचार के लिए डिज़ाइन करता है।

4) ईमानदार रहें, समझौता करें, और समूह से बचें

पेशेवर की तरह बात करें। यदि ग्राहक गलत है, तो वे चाहते हैं कि आप उन्हें बताएं कि वे गलत हैं, लेकिन क्यों समझाएं। यदि ग्राहक लगातार है, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास अपनी स्थिति वापस करने के लिए विश्लेषिकी या तथ्य हैं।

पेश है पार्ट सेलिंग और पार्ट कंसल्टिंग। यदि ग्राहक राय पेश करता है जो काम नहीं करेगा, लेकिन इसे करने के बारे में अडिग हैं, तो समझौता करने की कोशिश करें। एक विचार प्रस्तुत करें जो बीच में कहीं मिलता है और ग्राहक उसका सम्मान करेंगे, भले ही वे अभी भी अपने विचार को लागू करना चाहते हैं।

समूह की सोच के सामने अपनी जमीन खड़ी करें। यदि कोई चीज़ नैतिक या नैतिक रूप से गलत है, तो अपनी राय से अवगत कराएँ। बोलने में विफल रहने पर अपने स्वयं के ब्रांड को धूमिल नहीं करने देंगे। उन्हें बताएं कि एक नैतिक दृष्टिकोण से उनके विचार बुरे क्यों हैं, लेकिन हमेशा सम्मानजनक रहें।

यदि आप अपने काम को सही तरीके से प्रस्तुत करने में विफल रहते हैं, तो बेहतर होगा कि आप ऐसा बहुत सा सामान करने के लिए तैयार हों जो आपको गलत लगे। आपके ग्राहक, परियोजना के सभी हितधारकों के साथ, दो हफ्तों के लिए आपके द्वारा भेजे गए COMP पर चर्चा कर रहे हैं और उनके पास बहुत सारे विचार हैं। यह वह बिंदु है जहां आपको किसी डिज़ाइन के लिए संशोधन के पृष्ठ मिलते हैं, या इससे भी बदतर, एक बाहरी अस्वीकृति। यदि आप अपने आप को इस स्थिति में पाते हैं तो सुनिश्चित करें कि आप एक गहरी सांस लेते हैं और ग्राहक को बुलाते हैं।

बैठने की व्यवस्था करें ताकि आप उन सभी विचारों और चिंताओं को दूर कर सकें और समझा सकें कि उनकी चिंताएँ क्यों अनुचित हैं या उनके विचार उपयुक्त क्यों नहीं हैं। जब आप रक्षात्मक होते हैं, तो आप वास्तव में पिछले डिज़ाइन के अधिकांश को प्रस्तुत नहीं कर सकते हैं, क्योंकि ग्राहक के विचारों को सामने लाया जाएगा।

खराब विचारों को छोड़ दिया जाता है जैसे पिकनिक पर मक्खियों की तरह होते हैं, वे आपको थोड़ी देर के लिए अकेला छोड़ देते हैं, फिर अपने सेब पाई पर उतरते हैं।

यदि आप अपने डिजाइन के एक पहलू की व्याख्या नहीं कर सकते हैं, और आप रक्षात्मक हो जाते हैं, तो आप बात भी नहीं कर सकते हैं।

उस बिंदु पर ग्राहक ने अपने बुरे विचार के माध्यम से सोचा होगा जितना आपने डिजाइन के माध्यम से सोचा था। यह किसी से बात करने और उन्हें यह बताने जैसा है कि आपका जिपर नीचे है: यह एक प्रकार का शर्मनाक है, और आपको बुरा लगता है।

चाहे आप डिज़ाइन प्रस्तुत कर रहे हों या बचाव डिज़ाइन, आपको अपने क्लाइंट के साथ काम करने के बारे में कभी भी बहस नहीं करनी चाहिए।

कुछ भी पूरा नहीं करने पर, इसने राय नहीं ली, और इससे निश्चित रूप से समझौता नहीं हुआ। जब आप कार्य प्रस्तुत कर रहे होते हैं तो टकराव से बचना बहुत आसान होता है क्योंकि आप उन निष्कर्षों की व्याख्या कर रहे हैं जो आप शोध और अपने अनुभव के आधार पर करते हैं।

अनुसंधान और अनुभव पर बहस करना कठिन है अपने काम का बैक अप लेने के लिए हमेशा एनालिटिक्स और नंबर होते हैं।

यदि आप रक्षात्मक हैं, और अपने डिजाइन पर जाने के लिए क्लाइंट के साथ आमने-सामने होने में सक्षम हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप पुष्टि करते हैं कि क्या चर्चा की गई थी ताकि हर कोई एक ही पृष्ठ पर हो। यदि आप नहीं करते हैं, तो कोई वास्तव में अपने उछलते हुए पागल होने जा रहा है, कागज क्लिप बात कर यह वेबसाइट पर नहीं है।

कार्यालय में वापस आने के बाद ईमेल के माध्यम से पुष्टि करें। यह महत्वपूर्ण है कि आपके पास एक पेपर ट्रेल हो।

किसी भी संभावित संचार समस्याओं के सामने से बाहर निकलें और अपने सभी काम अपने ग्राहकों के लिए प्रस्तुत करें। यदि आप प्रस्तुत करते हैं, तो आप सभी की अपेक्षाओं को बेहतर ढंग से प्रबंधित करेंगे, जिससे एक खुशहाल परियोजना और अधिक पूरा होने का अनुभव होगा।

Originally published at https://designguruindia.blogspot.com.

We create ready-to-use trendy UI designs and kits for web, desktop app, software, and we develope android mobile applications. Read More: http://bit.ly/3p9pnj4

We create ready-to-use trendy UI designs and kits for web, desktop app, software, and we develope android mobile applications. Read More: http://bit.ly/3p9pnj4